banner

Xaiomi Mi Flashing Tutroial

Xaiomi Mi Flashing Tutroial 


दोस्तों xaiomi के मोबाइल फ़्लैश करने से पहेले आपको यह जानना जरुरी है की Xaiomi के मोबाइल को फ्लशिंग क्यों करना पड़ता है  

Friends If Want to Flashing Your Xiaomi Mi mobile so then u need to know your reason of Flashing Mobile 


  • मोबाइल फ़ोन में MI अकाउंट का लॉक लग जाना - For MI Account Unlock  
  • मोबाइल फोन में लॉक पैटर्न को हटना - For Pattern or Pin Code Unlock ( If Fingerprint also ) 
  • मोबाइल फ़ोन चालू होने पर MI logo पर अटैक जाना - Stuck on Mi logo while Mobile Booting  
Xaiomi मोबाइल को अपडेट करने पर आने वाले प्रॉब्लम - Problem occurs while updating Mi Mobile  


  • मोबाइल फ़ोन में कोई सॉफ्टवेर प्रॉब्लम के कारन कोई एप्प का काम नहीं करना - After update some App maybe not working 
  • मोबाइल फ़ोन में फिंगरप्रिंट सेंसर या Mi अकाउंट का लॉक नहीं लगना - After Updating Your MI mobile any Lock may be not working 


नोट: मोबाइल में गलती से गलत फ़्लैश फाइल  फ्लशिंग कर देने से मोबाइल फ़ोन Softbrick हो जाना | - Mobile goes Soft-brick by mistaken choose wrong Flash File during Flashing.



Xaiomi मोबाइल के किसी भी  ब्रांड के मोबाइल को फ्लशिंग करने के लिए आपको जरूरत है - While Flashing Mi Mobile You May Require 


  • कंप्यूटर - Computer 
  • ओरिजिनल डाटा केबल - Original Data Cable 
  • रोम ( फ़्लैश फाइल ) - Rom ( Flash File )
  • MI USB ड्राईवर - Mi USB Driver 
  • Mi फ़्लैश टूल - MI Flash Tool 

कंप्यूटर :  xaiomi के मोबाइल को फ़्लैश करने के लिए आप विंडो 7 और विंडो 10 का यूज़ कर सकते है यह ३२ बिट और  64 बिट दोनों प्रोसेसर पर काम करता है - Flashing Xiaomi Mobile you may require Window 7 & Window 8 ( Best Window for Flashing ). Working fine with Both Bit Processor ( 32 bit & 64 Bit ) 

ओरिजिनल डाटा केबल : आप MI के साथ चार्जिंग केबल को डाटा के रूप में फ़्लैश करने के लिए यूज़ कर सकते है - You can use MI original Charger Cable which come with New Pack of Mobile 

रोम ( फ़्लैश फाइल  ) :  रोम दो प्रकार की होती है - Rom is two type 

स्टेबल और डेवलपर  - Stable & Developer 

हम फ्लशिंग करने के लिए हमेशा स्टेबल रोम का यूज़ करते है  - We always use Stable Rom For flashing purpose.


Mi USB ड्राईवर  :  दोस्तों xaiomi के मोबाइल को Mi फ़्लैश टूल से कनेक्ट करने के लियें USB ड्राईवर का कंप्यूटर में इनस्टॉल करना बहुँत जरुरी है इसके बिना मोबाइल फ़्लैश टूल से कनेक्ट नहीं होगा | - Friends You may need to install Mi USB Driver untill your Flash Tool is not dedect your Mobile.

 मोबाइल में फ्लशिंग के लिए यूज़ होने वाले ड्राईवर  एवं मोड - Xiaomi  Mobile Flahsing Driver & Flashing Mode 

1. Fastboot Mode  : Fastboot Mode में  कनेक्ट करने के लिए मोबाइल में वॉल्यूम डाउन और पॉवर की को एक साथ दबाये रखे |   - For connect Fastboot Mode you may press Vol Down + Power button 

उसके के आपको ADB Fastboot ड्राईवर डाउनलोड करना होगा | जिसको आपको मैन्युअली डिवाइस मेनेजर में जा के इनस्टॉल करना पड़ेगा |  - If You Want to Flash your mobile in Fastboot mode then you may have to install ADB Fastboot Driver in Your PC through Device Manager.



२. EDL Mode  -  EDL Mode में कनेक्ट करने के लिए मोबाइल को पॉवर ऑफ करके मोबाइल के पीछे का बेक कवर हटा उसके बैटरी का कनेक्टर निकाल दे |  उसके बाद या तो EDL केबल का यूज़ कर के या EDL टेस्ट पॉइंट पर tweezer से शोर्ट करके मोबाइल को EDL केबल पर लाया जाता है - If Want to Flash Your Mobile with EDL Mode then you may put offyour back cover then take off  your battery connector cable then short EDL Test Point or Connect with EDL Cable.


इसके बाद आपको qualcomm qsLoder ड्राईवर डिवाइस मेनेजर से मैन्युअली इनस्टॉल करना पड़ेगा |  
With EDL Mode You May need to install Qualcomm Driver in Your System 

Mi फ़्लैश टूल : Xiaomi मोबाइल को फ्लशिंग करने के लिए Mi फ़्लैश टूल को डाउनलोड करना होता है  For Flashing Xiaomi Mobile you may need to to download Mi Flash Tool.

फ़्लैश टूल क्या होता है :  फ़्लैश टूल एक विंडो का सॉफ्टवेर होता है जो सिर्फ कंप्यूटर में ही चलाया जा सकता है | - Flash Tool is a Software (.exe)  which run only in Window (PC).

 फ़्लैश टूल में मोबाइल की ओरिजिनल रोम को अपलोड करके मोबाइल से  ( ड्राईवर की सहायता से ) कनेक्ट कर के मोबाइल में नया OS ( ऑपरेटिंग सिस्टम ) को अपलोड किया है - With Flash Tool after install driver properly connect with tour mobile then upload OS in Your Flash Tool and install OS in Mobile.

अब तक MI ने 3 बड़े Flash टूल को अपडेट किया है- Xiaomi has update 3 Mi Flash Tool  


Xiaomi Mobile Flashing Method '



Method 1: System Update

Method 2: Recovery Update

Method 3: Fastboot Update


Method 3: Fastboot Update




What is Fastboot ROM:


fastboot रोम एक कम्पलीट अलग रोम है एक रिकवरी रोम की तुलना में | fastboot रोम यूज़ करते समय आपको मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट करना होता है उसके बाद आपको टूल के अंदर आप्शन मिलाता है की आप चाहे तो  यूजर  डाटा को क्लीन करे या नहीं |  fastboot रोम तभी फ़्लैश की जाती जब मोबाइल या तो logo पैर stuck रहे या Mi अकाउंट को अनलॉक करना हो तो | 
Fastboot ROM is entirely different to that of Recovery ROM where you need to connect the device with PC and a Mi flashing tool is used. Here the user has the option to select whether to wipe data or not. The Fastboot ROM is mainly flashed whenever you facing any bugs/issues, bricked phones, etc.



No comments:

Post a Comment